श्रीयादे माता जयंती पर भव्य रहीं शोभायात्रा, ठाठ से निकाली ज्योत और वाहन रैली

श्रीयादे मां जयंती प्रजापति समाज ने कुलदेवी श्रीयादे मां की जयंती की पूर्व संध्या पर भजन संध्या हुई, झांकियां सजाई

0
26

प्रजापति मंथन : गुलाबपुरा (राज.) कस्बे में 11 फरवरी को भक्त शिरोमणि श्रीयादे मां जयंती पर गुलाबपुरा प्रजापति समाज की ओर से ज्योत व वाहन रैली निकाली गई। वाहन रैली का शुभारंभ प्रधान कृष्ण सिंह राठौड़ ने किया। वाहन रैली गणेश मंदिर से शुरू हुई जो मुख्य बाजार होते हुए शिवचरण माथुर कॉलोनी स्थित दक्ष प्रजापति सेवा संस्थान गुलाबपुरा के छात्रावास पहुंची। यहां श्रीयादे मां की पूजा अर्चना कर भजन संध्या की गई। धर्म सभा में मुख्य अतिथि राष्ट्रीय कुम्हार महासभा जिलाध्यक्ष राधेश्याम प्रजापत थे।

विशिष्ट अतिथि रतनलाल प्रजापत धानेश्वर कमेटी अध्यक्ष कैलाश प्रजापत भेरू खेड़ा, मीरादेवी प्रजापत व हेमंत कुंभकार पार्षद तथा गुलाबपुरा समिति संरक्षक बाबूलाल प्रजापत, अध्यक्ष राजाराम कुंभकार, उपाध्यक्ष हरिप्रसाद, मंत्री घेवरचंद, कोषाध्यक्ष सुगनचंद, रामनिवास, मोहनी देवी महिला अध्यक्ष, संगठन मंत्री हीरालाल, नोरत भंवर, देवीलाल, नानूराम, कालूराम, हेमंत, शिवराज विजय, राहुल, चेतन प्रकाश, किशन गोपाल, ओमप्रकाश, नारायण, दिनेश, जयकिशन, प्रदीप, सत्यनारायण, विनोद हेमराज, जमनालाल, प्रभुलाल, आनंदसागर, राजेश, गोपाल, राहुल, जसराज, देवन्द्र, विष्णु, नरेश, मुकेश प्रहलाद नानुराम आदि समाजजन उपस्थित थे। इसी तरह भादवो की कोटड़ी में श्रीयादे मां जयंती मनाई। नवयुवक मंडल ने शोभायात्रा निकाली। नारायण, रामदयाल, मुकेश, राजू, बजरंग, शंभू ओमप्रकाश, पुसाराम इचौलिया, रामराज गोदारा आदि उपस्थित थे।


शाहपुरा | नगर में 11 फरवरी को प्रजापति समाज ने श्रीयादे मां की जयंती मनाई। झांकियों के साथ शोभायात्रा निकाली गई। धरती देवरा मंदिर में श्रीयादे मां जयंती समारोह मनाया। समाज के विकास के लिए चर्चा की गई। मृत्युभोज में खर्च कम कर समाज के विकास के पर जोर दिया। कुम्हार समाज के पारंपरिक व्यवसाय में आ रही प्रेशानी को सरकार को अवगत कराने का निर्णय लिया।


गंगापुर | प्रजापत समाज ने कुलदेवी श्रीयादे मां जयंती मनाई। प्रजापति मित्र मंडल मेलोनी गंगापुर की ओर से 51 कलश की शोभायात्रा निकाली गई। मुख्य अतिथि अखिल भारतीय कुंभकार महासंघ भीलवाड़ा के जिलाध्यक्ष श्रवणकुमार प्रजापति थे। विशिष्ट अतिथि मिनिस्ट्रियल एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष राजेश प्रजापति एवं कोषाध्यक्ष रामेश्वर प्रजापति थे। कार्यक्रम में बंसीलाल, गणेशलाल, माधवलाल, शंकरलाल, लादुलाल, कन्हैयालाल, कैलाशचंद्र, जगदीशचंद्र, राजमल, चांदमल आदि ने सहयोग किया।


बिजौलिया | श्रीयादे माता के जन्मोत्सव विजय, पर 11 फरवरी को कस्बे के ऊपरमाल क्षेत्र में प्रजापति समाज की ओर से शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा मंदाकिनी मंदिर से शुरू हुई जो पंचायत चौक, सब्जी मंडी मार्ग, पथिक मार्ग, रोडवेज बस स्टैंड, बूंदी रोड, तेजाजी चौक से होकर बीजासन माता मंदिर पहुंची। शोभायात्रा में पुरुष, बुजुर्ग, महिलाएं एवं बच्चे डीजे की धुन पर नाचते गाते चल रहे थे। इस दौरान कुम्हार समाज के मिट्टी से बनने वाले बर्तनों की झांकियां आकर्षण का केंद्र रही। बीजासन माता मंदिर में शोभायात्रा के समापन के साथ पूजा अर्चना कर प्रसादी वितरित की गई।


बनेड़ा माता जी का खेड़ा (भटेड़ा) में 11 फरवरी को कुम्हार समाज ने कुलदेवी यादे मां की जयंती मनाई। महावीर कुम्हार ने बताया कि कुलदेवी यादे मां की जयंती पर लोगों ने प्रतिवर्ष की इस बाद भी सामूहिक रूप से यादे मां की जयंती मनाकर शनिवार को रात्रि जागरण किया। 11 फरवरी सुबह शिव मंदिर से गांव के विभिन्न मार्गों से शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में समाज के युवा, महिलाओं ने डीजे पर नृत्य किया। इसके पश्चात सामूहिक भोज का आयोजन किया।


फूलियाकलां | श्रीयादे जयंती पर धानेश्वर तीर्थ में श्रीयादे माता मंदिर में कार्यक्रम हुए। प्रजापति समाज ने भामाशाहों का सम्मान भी किया। फूलियाकलां में कलश यात्रा निकाली। बैंड बाजों से शुरू हुई कलशयात्रा का धानेश्वर मंदिर परिसर में समापन हुआ। कलशयात्रा पर ग्रामीणों ने पुष्पवर्षा की। वहीं श्रीयादे माता के जयकारों एवं धार्मिक भजनों की धुन पर महिलाओं ने नृत्य किया। धानेश्वर मंदिर परिसर में समाज की बैठक का आयोजन हुआ। जिसमें भामाशाहों का सम्मान किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्यस्तर पर सम्मानित शिक्षक मुकेश प्रजापत रहे। मंदिर कमेटी अध्यक्ष घीसालाल प्रजापत ने समाज को शिक्षा एवं संगठन पर जोर देते हुए समाज के सभी बालक बालिकाओं को शिक्षित करने पर बल दिया।


पंडेर कस्बे में श्रीयादे मां जयंती पर चौखला प्रजापत समाज ने 11 फरवरी को श्री यादे मां की झांकी के साथ कलश यात्रा निकाली। कुम्हार महासभा जिला उपाध्यक्ष दीपक कुमार प्रजापत व भगवान स्वरूप प्रजापत ने बताया कुलदेवी श्री यादे मां की जयंती के उपलक्ष में कस्बे के ब्रह्मपुरी में प्रजापत समाज के महादेव मंदिर की आकर्षक सजावट की गई। मंदिर परिसर में शनिवार को भजन संध्या हुई। रविवार सुबह 11.15 बजे मिठी कुंई से प्रजापत समाज की महिलाओं ने 51 कलश की यात्रा निकाली। इस दौरान श्री यादे मां की प्रतिमा व मिट्टी के बर्तन बनाने के चाक की झांकी बनाई जो आकर्षण रही।

शोभायात्रा व कलश यात्रा कस्बे के मुख्य मार्गों से होती हुई बागर बालाजी मंदिर प्रांगण पहुंची जहां भाजपा के अजय कुमार सुवालका के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने कलश यात्रा पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। इसके साथ ही कई जगह ग्रामीणों ने पुष्प वर्षा से यात्रा का स्वागत किया इस दौरान भजनों पर श्रद्धालु झूम उठे। इस दौरान जटाशंकर प्रजापत, देबीलाल शंकर प्रजापत, दीपक प्रजापत, किशोर प्रजापत, विनोद प्रजापत, भगवान स्वरूप प्रजापत, शंकर प्रजापत, देवकरण प्रजापत, सत्यनारायण प्रजापत मौजूद रहे।


नन्दराय कस्बे में रविवार को प्रजापत समाज की कुलदेवी श्रीयादे माता जयंती पर समाज के लोगों ने शोभायात्रा निकालकर जन्मोत्सव मनाया। श्रीयादे मैया जन्मोत्सव के बैनर तले कस्बे के हनुमान मंदिर से मैया की झांकी सजाई। उसके बाद कस्बे के विभिन्न गली मोहल्लों में प्रजापत समाज के नवयुवक मंडल के साथ प्रबुद्ध जनों ने जयकारे लगाते हुए शोभायात्रा निकाली। इस मौके पर समाज के मूलचंद प्रजापत, चन्द्रशेखर प्रजापत, भैरूलाल प्रजापत, कैलाश प्रजापत, गोपाल प्रजापत, सीताराम प्रजापत, शोभाराम प्रजापत, दुर्गेश प्रजापत, दीपक प्रजापत, विनोद प्रजापत, छगनलाल प्रजापत, सोहन प्रजापत आदि ने भाग लिया। शोभायात्रा का समापन समारोह हनुमान मंदिर पर हुआ, जहां नवयुवक मंडल के कार्यकर्ताओं का समाज के वरिष्ठजनों ने सम्मान किया।


रायला प्रजापति समाज की ओर से देवी श्रीयादे माता की जयंती पर शनिवार रात चौथ मातेश्वरी मंदिर रायला में भजन संध्या हुई। रविवार को रथ में तस्वीर रखकर शोभायात्रा निकाली। इसमें ग्राम रायला एवं आसपास के गांव के प्रजापति समाज के पुरुष एवं महिलाएं उपस्थित थे। प्रजापति समाज के महावीर प्रजापत और सांवर मल प्रजापत ने बताया कि समाज की अधिष्ठात्री देवी मां श्रीश्रीयादे मां का जन्म माघ सुदी दूज को हुआ।