प्रजापति महाकुंभ 27 अगस्त को अलवर में

समाज की स्थिति पर किया जाएगा मंथन, विचार

1
159

प्रजापति मंथन : अलवर। कुम्हार (प्रजापति) महाकुंभ 27 अगस्त को अलवर के कम्पनी बाग में आयोजित होगा। जिसमें संगठन के सभी पदाधिकारियों ने समाज के सभी बंधुओ से भाग लेकर सरकार को अपनी महत्ता बताने का आव्हान किया है। कार्यक्रम के सदस्यों से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज 75 वर्षो बाद भी समाज की स्थिति में कोई बेहतर सुधार नहीं आया है। समाज की दयनीय स्थिति की जिम्मेदारी पर आज तक मंथन नहीं किया गया है।

ऐसे में इस बार जिले के कुम्हार (प्रजापति) समाज का महाकुंभ 27 अगस्त को कम्पनी बाग में रखा गया है। जहां समाज की स्थिति में सुधार के लिए मंथन किया जाएगा। इस मौके पर मुख्य संरक्षक बाबुलाल प्रजापति ने बताया कि इस आयोजित होने वाले महाकुम्भ का उद्देश्य जयपुर की 14 सूत्रीय मांगो का समर्थन करना, समाज की वर्तमान परम्पराओं व कुरीतियों तथा नवाचारो पर विचार करना, महिला उत्थान व शिक्षा के क्षेत्र में नवाचारो पर मंथन, समाज का सामाजिक सर्वे करा कर पुस्तिका का प्रकाशन कराना है।

वहीं सह संयोजक रामनिवास प्रजापति ने बताया कि महाकुम्भ में सबसे अहम बात मांग पत्र है। जिसमें समाज के पिछडे़पन को देखते हुए एससी में शामिल किये जाने व वर्तमान अन्य पिछड़ा वर्ग ओबीसी आरक्षण का तत्काल वर्गीकरण कर सात प्रतिशत आरक्षण प्रजापति समाज को दिया जाना है। इसके अलावा पदाधिकारियों ने महाकुंभ में होने वाले मंथन में समाज के सुधार के लिए हर कोशिश किये जाने की बात रखना है।

इस मौके पर प्रजापति महाकुंभ कोर कमेटी के मदनलाल प्रजापति राष्ट्रीय कुम्हार महासभा के प्रदेशाध्यक्ष व मंच संचालन हंसराज प्रजापति ने किया। इसके अलावा कार्यक्रम संयोजक राजीव प्रजापति, सचिव प्रभुलाल प्रजापति, मुख्य संरक्षक बाबूलाल प्रजापति, कोषाध्यक्ष लक्ष्मण लाल प्रजापति, सह संयोजक रामनिवास प्रजापति, युवा मोर्चा के संयोजक बलबीर प्रजापति, युवा मोर्चा के प्रभारी रामनिवास प्रजापति आदि मौजूद रहे।

1 COMMENT

Comments are closed.