Prajapati Kumhar Samaj Hostel

Prajapati Kumhar Samaj Hostel – प्रजापति कुम्हार समाज छात्रावास

Prajapati Samaj समाज के देश भर के कई जिला मुख्यालयों पर छात्रावास (Hostel) बने हुए है। जिसमें प्रजापति समाज के छात्र-छात्राऐं (Students) रह रहें है। ये समाज के छात्र-छात्राऐं (Students) इन छात्रावास (Hostel) के माध्यम से उच्च शिक्षा तथा तकनीकि शिक्षा प्राप्त कर रहें है। इनमें अधिकांश प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र-छात्रा (Students) भी शामिल है।

कहाँ-कहाँ पर है Prajapati Samaj के Hostel ?

Prajapati Samaj के Hostel देश भर के सभी बड़े शहरों में बने हुए है। राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ सहित देश के सभी राज्यों में प्रजापति समाज के छात्रावास (Hostel) बने हुए है। जो अधिकांश जिला मुख्यालय स्तर पर बने हुए है। लेकिन अभी भी कई ऐसे जिला मुख्यालय है जहाँ पर छात्रावास (Hostel) नहीं है। जिससे वहाँ समाज के छात्रों को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

क्यों आवश्यक है छात्रावास (Hostel) ?

ग्रामीण एवं दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले छात्र-छात्राओं की उच्च शिक्षा के लिए छात्रावास का होना आवश्यक है। क्योंकि उच्च शिक्षा और तकनीकि शिक्षा के कॉलेज जिला मुख्यालयों पर ही होते है। ऐसे में गाँवों, कस्बों और दूर-दराज के क्षेत्रों के छात्र-छात्राओं के रहने लिए छात्रावास उपयुक्त जगह है। जहाँ पर रहकर वे अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते है। छात्रावास नहीं होने की स्थिति में दूर-दराज के छात्रों को महंगे दामों पर किराये के मकानों में रहना पड़ता है। जो गरीब व आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के छात्रों के लिए संभव नहीं होता है।

Prajapati Samaj के Hostel की list

Prajapati Samaj के Hostel की लिस्ट नीचे दी जा रही है। संबंधित लिस्ट के लिंक पर क्लिक कर जानकारी प्राप्त कर सकते है।

अपने जिले के छात्रावास की जानकारी देने के लिए यहाँ क्लिक करें