बिहार के लाल विनीत को नॉर्थस्टर्न यूनिवर्सिटी,बोस्टन ने रिसर्च के लिए किया आमंत्रित

अमेरिका के लिए भरी उड़ान

0
13

प्रजापति मंथन : औरंगाबाद (महाराष्ट्र) लगन से मेहनत की जाए तो कोई मंजिल दूर नहीं होती यह सच कर दिखाया है देवहरा गांव के विनीत प्रजापति ने जिले के देवहरा गांव के विनीत कुमार पुत्र धनेश प्रजापति (युवा वैज्ञानिक) अमेरिका में रिसर्च करने के लिए विनीत को नॉर्थस्टर्न यूनिवर्सिटी बोस्टन द्वारा 15 दिनों के लिए रिसर्च और इंटर्नशिप के लिए बुलाया गया है, जिसमे विनीत द्वारा किए गए रिसर्च और काम पर चर्चा होगी और आगे क्या करना है उसके लिए मौका दिया जायेगा।

विनीत अपने प्रोजेक्ट पॉलीफुलर को ले कर चर्चा में है। यही प्रोजेक्ट को स्मार्ट आइडियाथन 2023 में पूरे देश में दूसरा स्थान मिला था। यह गीतम यूनिवर्सिटी हैदराबाद और भारत सरकार स्टार्टअप इंडिया द्वारा ऑर्गेनाइज किया गया था। इसी में उन्हे 15 दिनों के लिए नॉर्थस्टरन युनिवर्सिटी बोस्टन ने बुलावा दिया और आज वो वहां के लिए निकल चुके हैं। इसका पूरा खर्चा भारत सरकार, गीतम यूनिवर्सिटी और नोथेस्टर्न यूनिवर्सिटी उठा रही है। इसके अलावा 8 और छात्र है जो भारत की तरफ से अमेरिका जा रहे है।

बिहार से ये पहली बार है कि किसी बच्चे को इतनी बड़ी यूनिवर्सिटी ने बुलाया है और अपने यहां रिसर्च का मौका दे रही है। इसके लिए विनीत को चारो तरफ से बधाई मिल रही है। विनीत ने इसका पूरा श्रेय अपने परिवार माता- पिता, गुरु पंकज कुमार सिंह और अपने टीम के मेंबर मनीष बिभु को दिया है, जिनके दिन रात की मेहनत से ये संभव हो पाया है। साथ ही विनीत ने अपने गुरुजनो को भी धन्यवाद किया है जिन्होंने विनीत को आज इस मुकाम तक पहुंचा दिया कि विनीत आज मेरिका में जा कर बिहार का ही नही पूरे भारत का प्रतिनिधित्व करने लायक बन गए। विनीत आगे भी कई रिसर्च करते रहेंगे और अपने जिले और देश का नाम रोशन करेंगे।