योजनाओं की धरातल पर सफल क्रियान्विति के लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग के राज्य निदेशक बद्रीलाल मीना गोल्ड शील्ड मेडल से हुए सम्मानित

0
275

प्रजापति मंथन : जयपुर । खादी ग्रामोधोग आयोग भारत सरकार के बीकानेर मण्डल के निदेशक बद्रीलाल मीणा को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कोरोना महामारी में अच्छे काम करने तथा सरकार की योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया है। जिसकी सूचना मिलने पर जिले के कुम्हार समाज के लोगों ने हर्ष व्यक्त करते हुए बधाई शुभकामनाएँ प्रेषित की है

अखिल भारतीय प्रजापति कुंभकार महासंघ के युवा प्रदेशाध्यक्ष देवकिशन प्रजापति, पूर्वी समाज बारां जिलाध्यक्ष हेमराज चक्रधारी, युवा प्रदेश मुख्य महासचिव प्रहलाद प्रजापति, प्रदेश उपाध्यक्ष पन्ना लाल प्रजापति, युवा जिलाध्यक्ष भीमराज पोटर तथा मनोहरथाना से जगदीश प्रजापति ने फोन कर निदेशक महोदय को बधाई दी। जिले में राज्य निदेशक बद्रीलाल मीणा के निर्देशन में खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के द्वारा मिट्टी का कार्य करने वाले कुम्हार समाज के लोगों को इलेक्ट्रीक चॉक देकर 10 दिन का प्रशिक्षण भी करवाया है।

खादी ग्रामोद्योग आयोग भारत सरकार के मुख्य कार्यालय मुंबई की ओर से स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कोरोना महामारी में अच्छे काम करने वाले तीन कार्यालयों को सम्मानित किया गया। जिसमें मंडलीय कार्यालय बीकानेर प्रथम स्थान पर गोल्ड शील्ड मेडल प्राप्त किया। यह संभव हो पाया वहां के निदेशक बद्री लाल मीना की कर्मठता और संवेदनशीलता के कारण। मंडलीय निदेशक मीना ने कोरोना महामारी के दौरान संस्थाओं के साथ जुड़कर मास्क वितरण, भोजन किट वितरण, साबुन वितरण ,बच्चों को दूध वितरण, माइग्रेट परिवारों के लिए कार्यक्रम बनाकर अपनी अहम भूमिका निभाई।

मंडलीय निदेशक बीकानेर के अलावा मीना खादी और ग्रामोद्योग आयोग के राज्य कार्यालय के राज्य निदेशक एवं राष्ट्रीय कुमारप्पा हाथ कागज संस्थान के निदेशक का अतिरिक्तकार्यभार संभाले हुए हैं। खादी और ग्रामोद्योग आयोग के प्रत्येक कार्यक्रमों को मीना ने धरातल तक पहुंचाया है जिसके कारण रोजगार के क्षेत्र में लोगों को काम मिला है। कुम्हार सशक्तिकरण कार्यक्रम को धरातल पर पहुँचाकर सेकड़ो परिवारों को इलेक्ट्रीक चॉक वितरित करवाकर लाभान्वित किया। प्रधानमंत्री मेजर हनी मिशन के अंतर्गत किसान भाइयों की आय दुगनी करने के लिए मधुमक्खी पालन से जोड़कर लाभान्वित किया। लेदर क्राफ्ट कार्यक्रम में मोची भाइयों को प्रशिक्षण देकर उनकी आमदनी बढ़ाने के लिए कार्य कर उनको लाभान्वित किया।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत निर्माण और सेवा क्षेत्र में जुडऩे वाली इकाइयों को सहारा देकर इस कार्यक्रम से जोड़ा है। उनकी राजस्थान राज्य की जनता को रोजगार से जोडऩे का सराहनीय कार्य किया है।