यूके द्वारा भेंट किया गया ऑक्सीजन प्लान्ट पहुंचा झालावाड़

मेडिकल कॉलेज झालावाड़ को मिली नए ऑक्सीजन प्लान्ट की सौगात

0
123


प्रजापति मंथन : झालावाड़। एनडीआरएफ की 8वीं बटालियन की मदद से यूके (यूनाइटेड किंगडम) से डोनेशन में मिला ऑक्सीजन प्लान्ट सोमवार को मेडिकल कॉलेज झालावाड़ पहुंचा। जिला कलक्टर हरि मोहन मीना ने मेडिकल कॉलेज पहुंचकर ऑक्सीजन प्लान्ट का जायजा लिया। जिला कलक्टर ने बताया कि झालावाड़ के लिए अन्यन्त हर्ष का विषय है कि यूके द्वारा डोनेट किया गया ऑक्सीजन प्लान्ट झालावाड़ के मेडिकल कॉलेज को मिला है।

उन्होंने बताया कि राजस्थान में केवल 2 जिले अजमेर एवं झालावाड़ के मेडिकल कॉलेजों को ही ये ऑक्सीजन प्लान्ट मिले हैं। उन्होंने बताया कि इस ऑक्सीजन प्लान्ट से 100 सिलेण्डर प्रतिदिन ऑक्सीजन जनरेट हो सकेगी। जिससे मेडिकल कॉलेज स्थित कोविड वार्ड में कोविड संक्रमित मरीजों को निर्बाध रूप से ऑक्सीजन सप्लाई हो सकेगी। उन्होंने बताया कि दो-तीन दिन में इस ऑक्सीजन प्लान्ट को स्थापित कर प्रारंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस प्लान्ट सहित पहले के दो प्लान्टों को मिलाकर भविष्य में मेडिकल कॉलेज झालावाड़ में 240 सिलेण्डर की ऑक्सीजन प्रतिदिन जनरेट की जा सकेगी।

जिससे मेडिकल कॉलेज में कोविड मरीजों के इलाज में काफी हद तक सहायता मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि सेटेलाइट अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों में भी ऑक्सीजन प्लान्ट लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं जिससे आने वाले दिनों में जिले में ऑक्सीजन की समस्या नहीं होगी। एनडीआरएफ टीम के इन्स्पेक्टर कुलदीप सिंह ने बताया कि इस ऑक्सीजन प्लान्ट के ट्रान्सपोर्टेशन एवं इन्स्टालेशन का कार्य एनडीआरएफ की टीम द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 6 जवानों की टीम द्वारा ऑक्सीजन प्लान्ट को झालावाड़ तक पहुंचाया गया है। उन्होंने बताया कि इस ऑक्सीजन प्लान्ट की 500 लीटर पर मिनट ऑक्सीजन की क्षमता है।

इस दौरान जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीनिधि बीटी, उपखण्ड अधिकारी झालावाड़ मुहम्मद जुनैद, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. शिव भगवान शर्मा, एसआरजी चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ. सजय पोरवाल सहित अन्य चिकित्सक मौजूद रहे।