prajapati matrimony – प्रजापति वैवाहिकी

0
936 views

प्रजापति समाज के विवाह योग्य युवक-युवतियों के लिए प्रजापति समाज के सबसे बड़े न्यूज पेपर प्रजापति मंथन के द्वारा प्रजापति समाज का वैवाहिकी पोर्टल (Prajapati Matrimony Portel) तैयार किया है। जिसका नाम है मंथन वैवाहिकी (Manthan Matrimonial) है।

प्रजापति समाज के युवाओं के सामने हमेशा से ही अपने योग्य जीवनसाथी ढूंढने (find your perfect life partner) की समस्या रही है। योग्य जीवनसाथी ढूंढने की इस समस्या को हल करने के लिए प्रजापति मंथन के द्वारा विश्वस्तरीय वैवाहिकी पोर्टल तैयार करवाया है। जहाँ पर प्रजापति समाज के विवाह योग्य युवक-युवतियाँ अपना पंजीयन कर सकते है।

प्रजापति समाज के इस वैवाहिकी पोर्टल https://manthanmatrimonial.com/ पर रजिस्ट्रेशन करना बहुत आसान और फ्री है। इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद रजिस्ट्रेशन करने वाले को आईडी पासवर्ड के माध्यम से लॉगइन करना होता है जो रजिस्ट्रेशन फार्म भरते समय दिये जाते है। रजिस्ट्रेशन फार्म का प्रारूप नीचे दिया गया है-

इस फार्म को भरने के बाद नीचे दिये गए Register के बटन पर क्लिक करें। रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद फार्म सबमिट हो जाएगा।

यदि रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद भी फार्म सबमिट नहीं हो रहा है तो एक बार पुरे फार्म को चेक करें। कही कोई फिल्ड छुटा तो नहीं है। क्योंकि कोई भी फिल्ड खाली रहने पर वह रेड बॉक्स में दिखने लग जाता है।

फार्म में (*) मार्क किये हुए सभी फिल्ड भरना अनिवार्य है। सभी आवश्यक फिल्ड भरने के बाद रजिस्टर पर क्लिक करें। फार्म सबमिट होने के बाद यह वेरिफिकेशन के लिए चला जाता है। एडमिन के द्वारा 24 घंटे के अंदर आपकी प्रोफाइल को एक्टिव कर दिया जाता है। यदि 24 घंटे के बाद भी आपकी प्रोफाइल एक्टिव नहीं होती है तो Contact Us में जाकर हमसे संपर्क कर सकते है।

प्रोफाइल एक्टिव हो जाने के बाद login Here पर जाकर अपना आईडी पासवर्ड डालकर वेबसाईट में एन्टर हो सकते है। यहाँ पर आपको कई प्रकार के ऑप्शन दिये गये। जिनके माध्यम से यूजर अपनी प्राेफाइल को कभी भी अपडेट कर सकता है। अपने फोटो बदल सकता है तथा अपने लिए योग्य प्रोफाइल को ढूंढ सकता है।

लागइन होने के बाद तथा बिना लॉगइन के भी मैन मैन्यू में दिये गये सर्च (search) मैन्यू के द्वारा अपने लिये योग्य जीवनसाथी ढूंढ सकते है। इसमें सचिंग के कई प्रकार के माध्यम दिये गए है। जिनमें बेसिक सर्च, एडवांस सर्च, एज्युकेशन सर्च, ऑक्योप्शन सर्च, लोकेशन सर्च तथा कीवर्ड के अनुसार सर्च कर सकते है।

प्रजापति मंथन के द्वारा प्रजापति वैवाहिकी के माध्यम से विवाह योग्य जीवनसाथी ढूंढने के लिए हरसंभव सहयोग प्रदान किया जा रहा है। जिसमें सभी का पूर्ण सहयोग अपेक्षित है।