प्रधानमंत्री के रोशन भारत मिशन के लिए दीपक बनाने में जुटा प्रजापति समाज

0
665 views

प्रधानमंत्री के रोशन भारत मिशन की कामयाबी के लिए खादी ग्रामोद्योग का पॉटरी मिशन आगे आया

प्रजापति मंथन : झालावाड़ / राज.
आज जब पूरे विश्व में कोरोना की भयावह स्थिति में चारों और मानवता पर संकट का हाहाकार मचा हुआ हैं, ऐसी स्थिति में भारत के युगदृष्टा प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी के आह्वान पर रोशन भारत का मिशन 5 अप्रैल 2020 को शाम 9.00 बजे 9 मिनिट के लिए नकरात्मकता पर सकारात्मकता की ज्योति जलाकर सन्देश देने तथा दिव्य आत्माओं को शांति बनाने की प्रार्थना को कामयाब करने के लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग, भारत सरकार के राजस्थान राज्य के निदेशक बद्रीलाल मीणा के आह्वान पर पॉटरी मिशन के लाभान्वित कुम्हार भाई आगे आ रहे हैं। इसके लिए दीपक बनाना प्रारंभ कर दिया है।

जिले में कुम्हार सशक्ति करण योजना के तहत अकलेरा, मनोहरथाना, गेहूँखेड़ी, जावर, मान्याखेड़ी, पिड़ावा, झालरापाटन तथा इसके आसपास के मिट्टी कारीगरों को खादी और ग्रामोद्योग आयोग, भारत सरकार द्वारा निशुल्क इलेक्ट्रिक चाक मशीन दी गयी थी, जिनसे इनका कार्य सरल एवं अधिक गुणवत्तापूर्ण होने लगा है व् इनकी आय में अप्रत्याशित इजाफा हुवा है।

झालावाड़ जिले के अकलेरा से पन्ना लाल प्रजापति ने बताया कि सरकार ने कुम्हार समाज का इतना ख्याल रखा हैं, इलाज की पुख्ता व्यवस्था, खाने का इंतजा किया है। मशीन देकर हमारे कारोबार का ख्याल किया हैं तो आज देश के प्रधानमंत्री के आह्वान को सफल बनाना हमारी जिम्मेदारी है तथा इसीलिए हमने मिटटी के दिए बनाना प्रारंभ कर दिया है ताकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रोशन भारत मिशन के लिए 5 अप्रैल को प्रर्याप्त दीपक उपलब्ध हो सके।

इसके लिए अलग-अलग क्षेत्रों में टीमें बनाई जा रही है। जिसके अन्तर्गत अकलेरा में पन्नालाल प्रजापति, भागीरथ प्रजापति, तेजमल प्रजापति, गुलशन, गोपाल लाल प्रजापति, जावर में बनवारी लाल, दुलीचंद प्रजापति, रामगोपाल प्रजापति, मनोहरथाना से जगदीश प्रजापति, राहुल प्रजापति, रामदयाल प्रजापति, भैरूलाल प्रजापति, मान्याखेड़ी से बापू लाल प्रजापति, बनवारी लाल प्रजापति, पिड़ावा से कमलेश प्रजापति, पप्पूलाल प्रजापति, कोटड़ी से रामप्रसाद प्रजापति, किशन लाल प्रजापति, मोहन लाल सांगरिया, झालरापाटन से श्यामलाल प्रजापति, रमेशचन्द प्रजापति, कैलाशचन्द, हताईखेड़ा से सुरेश प्रजापति तथा राकेश प्रजापति इस कार्य में शामिल होकर घर-घर दीपक पहुचाने का कार्य करेंगे।

नोट :- इस योजना में दीपक बनाकर सहयोग देने वाले नीचे कमेंट बॉक्स में अपना नाम व डिटेल्स भरकर सेंड कर दें।