मोक्ष कलश स्पेशल रोडवेज बसों के लिए पंजीयन प्रारंभ

0
239 views

प्रजापति मंथन : झालावाड़ (राज.)। कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव हेतु लगाए गए लॉकडाउन के दौरान जिले में जिन लोगों की मृत्यु हो गई है और उनके परिजन उनकी अस्थियों को गंगा में विसर्जित नहीं कर सके हैं उनके लिए राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के माध्यम से राजस्थान-हरिद्वार-राजस्थान (मोक्ष कलश स्पेशल) रोडवेज बसों के संचालन एवं पंजीयन का कार्य आरएसआरटीसी की वेबसाईट के माध्यम से प्रारंभ कर दिया गया है।

राज्य सरकार द्वारा यह यात्रा निःशुल्क करवाई जाएगी। उक्त यात्रा में एक अस्थि कलश के साथ अधिकतम दो व्यक्तियों के जाने की अनुमति होगी। पूजा सामग्री, घाट पर पूजा, हरिद्वार में भोजन आदि की व्यवस्था स्थानीय प्रशासन द्वारा बताए अनुसार उनके निर्धारित दरों पर यात्री को स्वयं करनी होगी।

पंजीयन करवाने के पश्चात् पंजीकृत होने पर आवेदनकर्ता के दिए गए मोबाइल नम्बर पर सूचित किया जाएगा कि निर्धारित बस किस स्थान से कब किस दिन व समय पर रवाना होगी। आवेदनकर्ता द्वारा मोबाइल पर जवाब नहीं देने अथवा निर्धारित समय पर बस पर नहीं पहुंचने पर पुनः सारी प्रक्रिया दोहरानी पड़ेगी। यात्रियों को आने-जाने की बुकिंग एक साथ ही होगी एवं उसी वाहन से वापस आना अनिवार्य होगा एवं हरिद्वार में किसी परिस्थिति में रूकने की अनुमति नहीं होगी।

यात्रा के समय यात्रियों को उनके आधार कार्ड एवं मृतक का मृत्यु प्रमाण पत्र रखना आवश्यक होगा। वाहन में यात्रियों के मध्य उचित दूरी रखते हुए अधिकतम 30 यात्री ही बैठाये जाएंगे। सभी यात्रियों को मास्क पहनकर यात्रा करना अनिवार्य होगा। मास्क नहीं होने पर बस स्टेण्ड अथवा बस के अन्दर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वाहन में कोई यात्री पान, गुटखा, बीडी एवं सिगरेट का उपयोग नहीं करेगा तथा न ही थूकेगा।

यात्रा हेतु पंजीयन के दिशा-निर्देश

आवेदनकर्ता द्वारा सर्वप्रथम आरएसआरटीसी की वेबसाईट खोल कर उसके होम पेज पर मोक्ष कलश स्पेशल लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात् पंजीयन पोर्टल पर दिवंगत का नाम, दिवंगत की मृत्यु की तिथि, दिवंगत के साथ यात्रा करने वाले दो व्यक्तियों की जानकारी नाम, लिंग, उम्र तथा मोबाइल के साथ आधार नम्बर का अंकन करना होगा। यात्रा कहां से की जानी है, उसके लिए जिले का चयन करना होगा। उस जिले के रोडवेज के आगार स्वतः ही प्रदर्शित हो जाएंगे तथा इनमें से निकटतम बस स्टेण्ड का चयन करना होगा।

पोर्टल पर जानकारी भरने के बाद यात्रा की सभी शर्ते पढ़ कर स्वीकार करके सबमिट करना होगा। उसके पश्चात् सेण्ड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करके ओटीपी प्राप्त होगा जिसे अगली स्क्रीन पर वेरिफाई करना होगा। मोबाइल नम्बर वेरिफाई होते ही पंजीयन क्रमांक जनरेट होगा तथा आवेदनकर्ता द्वारा इसकी प्रिन्ट निकाल कर या मोबाइल में स्क्रीनशॉट लेकर अपने पास यात्रा के समय सुरक्षित रखना होगा। पंजीयन फार्म भरने में समस्या होने पर अशोक शर्मा 9549652841 व अतुल सैनी 9549234589 के मोबाइल नम्बरों पर सम्पर्क कर सकते हैं।