झालावाड़ हॉस्पिटल को मिली 168 लाख रुपए के नवीन ऑक्सीजन प्लान्ट एवं स्टोरेज टैंक की सौगात

90 सिलेण्डर प्रतिदिन की क्षमता वाला पी.एस.ए. ऑक्सीजन प्लान्ट

0
126 views

प्रजापति मंथन : झालावाड़। वर्तमान में कोरोना के बढ़ते संक्रमण एवं ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए जिला प्रशासन की मांग पर राज्य सरकार द्वारा झालावाड़ मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल को 168 लाख रुपए के नवीन ऑक्सीजन प्लान्ट एवं स्टोरेज टैंक के रूप में नई सौगात प्रदान की गई है। इनके कार्यादेश भी राज्य स्तर पर जारी कर दिए गए हैं।

90 सिलेण्डर प्रतिदिन की क्षमता वाला पी.एस.ए. ऑक्सीजन प्लान्ट

जिला कलक्टर हरि मोहन मीना ने बताया कि श्री राजेन्द्र सार्वजनिक चिकित्सालय स्थित न्यू इमरजेंसी में 115.64 लाख की लागत वाले पी.एस.ए. ऑक्सीजन प्लान्ट की स्थापना होगी। जिसकी स्वीकृति राज्य सरकार द्वारा जारी कर दी गई है। उन्होंने बताया कि इस प्लान्ट से प्रतिदिन करीब 90 सिलेण्डर की आपूर्ति हो सकेगी। इससे प्रतिदिन लगभग 150 मरीजों को ऑक्सीजन मिल पाएगी।

मेडिकल कॉलेज में लगेगा 20 हजार लीटर क्षमता का लिक्विड ऑक्सीजन स्टोरेज प्लान्ट

जिला कलक्टर ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा मेडिकल कॉलेज झालावाड़ में 52.50 लाख रुपए के 20 हजार लीटर क्षमता वाले लिक्विड ऑक्सीजन प्लान्ट की स्वीकृति जारी की गई है। जिसमें मेडिकल कॉलेज द्वारा ऑक्सीजन गैस मंगाकर कॉलेज के अंदर ही ऑक्सीजन गैस स्टोर की जा सकेगी जिससे मरीेजों को सीधे ही न्यू इमरजेंसी ब्लॉक श्री राजेन्द्र सार्वजनिक चिकित्सालय में ऑक्सीजन की सप्लाई हो सकेगी। उक्त प्लान्ट में डायरेक्ट टैंकर से लिक्विड ऑक्सीजन भरी जा सकेगी और कोविड-19 के मरीजों को हाई प्रेशर पर ऑक्सीजन सीधे पाइप से ही सप्लाई की जा सकेगी। इससे कोविड के आईसीयू व वेंटीलेटर के मरीजों के साथ-साथ चिकित्सालय में भर्ती सभी श्रेणियों के मरीजों को आवश्यकता होने पर निर्बाध रूप से ऑक्सीजन गैस की आपूर्ति की जा सकेगी।