लॉकडाउन में आजीविका खोने वाले कुम्हार समाज के लोगों को आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत नि:शुल्क चाक के लिए मांगी सूची

0
718

प्रजापति मंथन : जयपुर / राज.
देश में कोरोना महामारी के चलते बेरोजगार हुए कुम्हार समाज के लोगों को रोजगार से जोडऩे के लिए आत्म निर्भर भारत अभियान के तहत कुम्हार सशक्तिकरण कार्यक्रम के माध्यम से कुम्हार समाज के सभी एपीएल तथा बीपीएल परिवारों को नि:शुल्क चॉक वितरित किये जा रहे है। इस योजना के तहत राजस्थान के 22 जिलों का चयन किया गया है। इन जिलों में निवास करने वाले प्रजापति कुम्हार समाज के लोग नि:शुल्क चॉक प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते है।

आवेदन करने वाले लोगों को खादी और ग्रामोद्योग आयोग के द्वारा दी जाने वाली ट्रेनिंग पूर्ण करनी होगी। ट्रेनिंग पूर्ण करने के पश्चात विभाग के द्वारा चाक दिये जायेंगे। राजस्थान के जिन जिलों में यह योजना लागू है उनके नाम इस प्रकार है –

पाली, उदयपुर, जालोर, नागौर, सिरोही, डूंगरपुर, सीकर, राजसमंद, जोधपुर, बाड़मेर, चित्तोडगढ़, अलवर, करौली, बीकानेर, भरपुर, बांसवाड़ा, अजमेर, हनुमानगढ, चुरू, झुंझुन,
जयपुर आदि शामिल है।

अभी जिले के अनुसार सूची बनाकर भेजनी है। जिसमें नाम, पिता का नाम, पता, आधार नंबर तथा पहले कहां कार्य करते थे आदि लिख कर भेजनी है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए भानसिंह जी 9309000650, 9982700611, सहायक निदेशक अशोक यादव 8741056541, 9458610846, बीकानेर कार्यालय से पारस जी शर्मा – 8058971467 के नंबरों पर संपर्क कर सकते है।

कुम्हार सशक्तिकरण योजना के तहत नि:शुल्क चाक के लिए यहाँ भरे फार्म
प्रजापति मंथन के द्वारा इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए ऑनलाईन फार्म तैयार किया गया है। जिसके माध्यम से भी सूची तैयार की जा रही है। यह सूची विभाग को उपलब्ध करा दी जायेगी।

विशेष नोट :- इस फार्म के दिये गये सभी ऑप्शन अंग्रेजी में ही भरे। तथा सभी जानकारी सही सही अंकित करें। गलत जानकारी देेने पर आपके खिलाफ कार्यवाही भी हो सकती है। राजस्थान के 22 जिलों के अलावा अन्य जिलों के लोग फार्म नहीं भरे। मध्यप्रदेश के लोग भी इस फार्म को ना भरें।